Sunday, August 18, 2013

Madhesh (नेपाली: मधेश) "Madhyadesh" की एक Apabhramsha है (हिन्दी: मध्यदेश)

Madhesh (नेपाली: मधेश) "Madhyadesh" की एक Apabhramsha है (हिन्दी: मध्यदेश)

Madhesh (नेपाली: मधेश) "Madhyadesh" की एक Apabhramsha है (हिन्दी: मध्यदेश) (नेपाली: मधेश) इसके तराई क्षेत्र के लिए दूसरे के स्थान पर नेपाल में लोकप्रिय थे. शब्द "Madhesh / Madhyadesh" और demonyms "Madhyadeshi / Madhesh / Madhesiya" लेकिन नेपाल की तुलना में भारत में अधिक पुरातन उपयोग किया है. नेपाल के भीतर एक जातीय क्षेत्र के रूप में "Madhesh" "भित्री मधेश" या "इनर Madhesh" और "बाहिरी मधेश" या "बाहरी Madhesh" के रूप में उप विभाजित है. भौगोलिक अवधि के ऊपर पहली Sivalik या Churia तलहटी को नेपाल में भारत और गंगा के मैदान के विस्तार पर केंद्रित है, madhesh सांस्कृतिक और भाषायी समान जनसंख्या को मधेशी / Madhesiya बुलाया सीमा के भारतीय पक्ष पर, नस्ली है कि इस क्षेत्र की आबादी पर केंद्रित / Mahadhesi या Deshwaali. [1] शब्द और उनके अर्थ अत्यधिक राष्ट्रीय पहचान ही विवादित है जो नेपाल, में एक प्रमुख जातीय विभाजन पैदा पहचान और उनके विरोधियों के समर्थकों द्वारा चुनाव लड़ा रहे हैं.

Madhesh मध्य हिल्स और Paharis और दूसरों के लिए उनकी आबादी शामिल नहीं है.

शब्द 'Madhesh' मध्य देश 'अर्थ' मध्य में देश से प्राप्त किया जा करने के लिए कहा है. कुछ विद्वानों का हिंदू शास्त्र महाभारत में वर्णित देश के लिए अपनी मूल अनुरेखण, 'मत्स्य देश' अर्थ 'मछली का देश' में अपने मूल दिखा.

1960 के दशक में नेपाली बाहरी तराई भारी वन था और मलेरिया से पीड़ित है और मुख्य रूप से थारू का निवास. अन्य समूहों यादव / अहीर, Koiri, Dhanuk, तेली, AMAT, राजभर, कुर्मी और Danuwar (थारू) थे. . कई सालों के लिए जंगलों नेपाल और भारत के बीच एक बफर के रूप में काम किया. जंगलों की मलेरिया और बड़े पैमाने पर स्पष्ट काटने का उन्मूलन पहाड़ों से प्रवासियों के लिए आकर्षक और विशेष रूप से सीमा के घनी आबादी वाले भारत की ओर से उपजाऊ मैदानों बनाया. नेपाली सरकार. आज, के बारे में आधा नेपाली आबादी तराई (madhesh) में रहती है. नेपाल नाममात्र 1990 में एक लोकतंत्र बन गया है, हालांकि सरकार रोजगार के ऐतिहासिक पैटर्न खास से जीता जा रहा है कि मधेशी दावा, वर्तमान दिन के लिए जारी रखा. यह हाल ही में प्रदर्शनों, हिंसा के फैलने और समान अधिकार, उचित प्रतिनिधित्व, नेपाल के भीतर अधिक से अधिक स्वायत्तता और भी स्वतंत्रता की मांग राजनीतिक दलों की स्थापना के लिए नेतृत्व किया है.

"मधेशी एकता" जिन्दाबाद। मधेशी युवा सब एक जुट होऊ। समस्त मधेशी एक हि संकल्प के साथ आगा बढे जय मधेश देश या मधेशी जिन्दाबाद .... मधेश बाद जीन्द बाद ... मधेश इन्कलाब जिन्दाबाद ... मधेश मात्रम जिन्दाबाद।. बन्दे मात्रम .... बन्दे मात्रम बन्दे मात्रम .... जय मधेश जय मधेश जय मधेश।।। मधेशी जिन्दाबाद .... मधेश बाद जीन्द बाद ... मधेश ..
.......जय मधेश देश ! जय मधेश देश........जय मातृभूमि........जय मातृभूमि.
"मधेश" हम को जान से भी प्यारा है ,सब से न्यारा गुलिस्तान हमारा है.
सदियोंसे "मधेश" भूमि दुनिया की शान है, "मधेश" माँ की रक्षा में, जिन्दगी कुर्बान है..............जय मधेश देश.

 

No comments:

Post a Comment